अल्मोड़ा- सीएम धामी ने ऐतिहासिक सोमनाथ मेले का किया शुभारंभ , क्षेत्रवासियों को दी यह सौगातें

ख़बर शेयर करें –

Almora News: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को मासी पहुॅचकर ऐतिहासिक सोमनाथ मेले में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित लोगों को ऐतिहासिक सोमनाथ मेले की बधाई दी और कहा कि रामगंगा के इस पावन तट पर आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है मै इस पावन भूमि को प्रणाम करता हूॅ। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार को एक साल पूर्ण हो चुका है जिसमें हमने धर्मान्तरण कानून, नकल विरोधी कानून, लैण्ड जिहाद कि खिलाफ सख्त एवं कठोर निर्णय लिए है वहीं सरकार भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश के लिए संकल्पबद्व है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार नई खेल नीति, नई शिक्षा नीति, नई पर्यटन नीति, नई सौर ऊर्जा योजना, स्वरोजगार योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को आगे बढ़ने में मदद कर रही है तथा महिलाओं को सरकारी नौकरियों को 30 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिया जा रहा है। राज्य आन्दोलनकारियों को भी आरक्षण हमारी सरकार द्वारा आरक्षण दिया गया है।

मुख्यमत्री ने कहा कि मानसखण्ड के अन्तर्गत कुमाऊॅ के धार्मिक स्थलों का मन्दिर माला मिशन के अन्तर्गत मास्टर प्लान बना दिया गया है जिसे जागेश्वर धाम से शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा गरीब परिवारों को वर्ष में 03 एल0पी0जी0 सिलेण्डर मुफ्त दिये जा रहे। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही प्रदेश में समान नागरिक संहिता लागू की जायेगी जिसका ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जी-20 की तीन बैठकों का आयोजन उत्तराखण्ड जैसे छोटे प्रदेश मिलना सौभाग्य की बात है। इसकी एक बैठक रामनगर में सम्पन्न हो चुकी है वहीं दो बैठकें और होनी है जिससे हमारा प्रदेश अन्तराष्ट्रीय पटल पर अपनी उपस्थिति दर्ज करायेगा जिससे यहॉ की संस्कृति, लोककला एवं खान-पान का प्रसार होगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड को देश का अग्रणीय राज्य बनाने के लिए हम दृढ़ संकल्प है।

इस अवसर उन्होंने अनेक घोषणााएं की जिनमें द्वाराहाट विधानसभा के मासी स्थित अति सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का उच्चीकरण, चौखुटिया स्थित प्रेमपुरी से छित्याड़ी-कोरनी तक मोटर मार्ग का नव निर्माण, चौखुटिया विकासखण्ड के ढौनारीठा चौरा मोटर मार्ग का सुधारीकरण, चौखुटिया से खीड़ा- खाडाखडक -झुमाखेत तक मोटर मार्ग बनाया जायेगा तथा टूटी सड़कों की तत्काल मरम्मत करायी जायेगी और जो सड़कें विधायक निधि म
में कटी है उनका परीक्षण किया जायेगा तथा किस विभाग में लिया जा सकता है उसको दिखाया जायेगा। उन्होंने कहा कि अन्य जो प्रस्ताव विधायक ने दिये है उनका भी परीक्षण करवाया जायेगा परीक्षण के उपरान्त उन योजनाओं में शामिल किया जायेगा। उन्होंने सोमनाथ मेले को 05 लाख रू0 देने की भी घोषणा की। गगास भण्डार गांव सिचाई पम्पिंग योजना भी बनायी जायेगी, भूमिया मंदिर, माहासीर संरक्षण को गति दी जायेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बाला गोरिया पुस्तक का भी विमोचन किया।

क्षेत्रीय विधायक मदन बिष्ट ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए विभिन्न मागें उनके सम्मुख रखी जिनमें जवड़िया- रामपुर सिंचाई योजना का निर्माण, चौखुटिया में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का उच्चीकरण, मासी क्षेत्र को नगर पंचायत का दर्जा, अगनेरी मेला परिसर में गंगा आरती घाट एवं तटबन्ध निर्माण, जौरासी क्षेत्र में चाय बागान को विकसित किया जाय, चौखुटिया में फल संरक्षण केन्द्र एवं फल विक्रय केन्द्र की व्यवस्था, सिंचाई विभाग के खण्ड कार्यालय का चौखुटिया में स्थापना, चौखुटिया एवं मासी के बीच लोक निर्माण विभाग कार्यालय खोलने की मॉग की।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Group Join Now

इस अवसर पर सांसद अजय टम्टा ने कहा कि उत्तराखण्ड प्रदेश बनने के बाद इस मासी क्षेत्र में पहली बार मुख्यमंत्री आये है यह इस क्षेत्र का सौभाग्य है कि मुख्यमंत्री के आने से क्षेत्र के विकास को और तेज गति मिलेगी। सांसद ने कहा कि एक समय था जब बजट का 28 प्रतिशत ही क्रेन्द्र सरकार दिया करती थी और आज मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में 42 प्रतिशत बजट केन्द्र सरकार द्वारा दिया जा रहा है जिससे इस क्षेत्र के सभी गॉव सड़क मार्ग से जुड़ रहे है। केन्द्र सरकार दी जा रही किसान सम्मान निधि से किसानों की आय में वृद्वि हो रही है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत सभी घरों शुद्व पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में अल्मोड़ा मेडिकल कालेज प्रारम्भ हो चुका है तथा पिथौरागढ़ मेडिकल कालेज के लिए धनराशि अवमुक्त कर दी गयी है जिससे सीमान्त क्षेत्र में भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति को मिले इसके प्रयास हम सभी को मिल कर करने होंगे।

इस अवसर पर रानीखेत विधायक डा0 प्रमोद नैनवाल, विधायक सल्ट महेश जीना, पूर्व विधायक महेश नेगी, अनिल साही, भाजपा जिलाध्यक्ष लीला बिष्ट, मेला अध्यक्ष विपिन शर्मा, शिवराज सिंह, पूर्व भाजुयमो प्रदेश अध्यक्ष कुन्दन लटवाल, मण्डल अध्यक्ष मासी चन्द्र प्रकाश फुलेरिया, जिलाधिकारी वन्दना, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रूचिता जुयाल, मुख्य विकास अधिकारी अंशुल सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply