चंपावत- पूजा की गंभीर हालत के दृष्टिगत ICU में किया भर्ती , कोविड टेस्ट में पाई गई पॉजिटिव, Video

ख़बर शेयर करें –

Champawat News: देशभर में कोरोना संक्रमण के बढ़ने की संभावना को देखते हुए केंद्र व राज्य सरकार की एडवाइजरी के तहत चम्पावत जिले के विभिन्न स्थानों में सोमवार को कोविड-19 के तहत मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जनपद के जिला चिकित्सालय चम्पावत, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लोहाघाट, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टनकपुर, बनबसा, पाटी आदि स्थानों के चिकित्सालय में जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग की निगरानी में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जो पूरी तरह सफल रहा।

केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देशानुसार 10 एवं 11 अप्रैल को राष्ट्रीय स्तर पर कोविड की मॉकड्रिल का आयोजन किया जा रहा है।

मॉक ड्रिल के तहत जिला मुख्यालय के शांत बाजार से राहगीरों द्वारा 108 में काल किया, जिस पर 108 एंबुलेंस मौके पर पहुंची और पूजा जोशी पुत्री भास्कर दत्त जोशी, निवासी सैंदोला बोरा के अत्यंत बीमार व बेहोश होने पर उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जहां उसका फटाफट इमरजेंसी वार्ड में स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे डॉक्टरों द्वारा उसका कोरोना संक्रमण का सैम्पल लिया गया जिसमें उसे संक्रमित पाया गया। मरीज की हालत को नाजुक देखते हुए उसे फटाफट आईसीयू में भर्ती किया और उसका इलाज किया गया। स्वास्थ्य परीक्षण कर रहे डॉक्टरों की निगरानी में पूजा जोशी का इलाज डॉक्टरों की देख रेख में चल रहा है और डॉक्टरों ने उनके परिजनों कबमरीज की स्थिति को खतरे से बाहर बताया।

जिले में कोविड 19 मॉक ड्रिल प्रभारी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्वेता खर्कवाल ने बताया कि स्वास्थ मंत्री धनसिंह रावत के निर्देश व केंद्र सरकार की एडवाइजरी के तहत 10 व 11 अप्रैल को राष्ट्रीय स्तर पर मॉक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में चम्पावत जिले के अस्पतालों में भी मॉक ड्रिल का आयोजन हुआ, जिसमें सुबह से ही जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने बढ़चढ़ कर सहयोग किया। मॉक ड्रिल के तहत मरीज को लाने से उसके इलाज व सहायता की निगरानी की गयी। जिसमे ऑक्सीजन प्लांट, आईसीयू आदि क्रियाकलाप सही पाए गए। इसके साथ ही लोगों को कोविड-19 के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान अस्पताल में लोगों द्वारा मास्क का प्रोयोग करने के साथ ही कोविड के नियमों का पालन कर रहे थे। डॉक्टरों ने आम जन से अपील की कि जिन्हें भी सर्दी, जुकाम, खासी जैसे कोविड के लक्षण लगते है तो वो शीघ्र ही अपनी कोविड संक्रमण की जांच अवश्य कराए।

इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एचएस ऐरी, एसीएमओ श्वेता खर्कवाल, डॉक्टर, विधायक प्रतिनिधि प्रकाश तिवारी आदि उपस्थित रहे।

इसी प्रकार जनपद के अन्य स्थान में भी इस प्रकार के क्रियाकलापों का आयोजन कर चिकित्सालय की स्थिति व व्यवस्थाओं का आंकलन किया गया।

Leave a Reply