देहरादून: एयरटेल पेमेंट्स बैंक NPCI के साथ मिलकर शुरू करेगा फेस ऑथेंटिकेशन सेवाएं

ख़बर शेयर करें –

देहरादून। उत्तराखण्ड के प्रत्येक जनपद सहित पूरे देश में डिजिटल और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने की दिशा में एक और कदम उठाते हुए, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के सहयोग से अपने पांच लाख बैंकिंग प्वाइंट्स पर आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) के लिए फेस ऑथेंटिकेशन शुरू किया है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक देश में एईपीएस के लिए फेस ऑथेंटिकेशन की पेशकश करने वाले शुरुआती चार बैंकों में से एक है।

एनपीसीआई का एईपीएस ग्राहकों को अपने आधार से लिंक बैंक खातों में अपने आधार नंबर या वर्चुअल आईडी का उपयोग करके किसी भी बैंकिंग प्वाइंट् पर वित्तीय और गैर-वित्तीय लेन देन करने की अनुमति देता है। पहले चरण में, यह सुविधा बैंक के ग्राहकों के लिए गैर-वित्तीय लेन देन जैसे बैलेंस की जानकारी और मिनीस्टेटमेंट पाने के लिए ही उपलब्ध कराई गई है। जल्द ही बैंक इसे वित्तीय लेन देन के लिए उपलब्ध कराएगा।

इस मौके पर एनपीसीआई की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, प्रवीना राय ने बताया हम आधार-आधारित प्रमाणीकरण के लिए एक अतिरिक्त विकल्प के रूप में फेस ऑथेंटिकेशन व्यवस्था शुरू करने के लिए यूआईडीएआई की सराहना करते हैं।

वहीं एयरटेल पेमेंट्स बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर,गणेश अनंत नारायणन ने कहा, “हम अपने ग्राहकों को इस नई सुविधा की पेशकश करने के लिए एनपीसीआई के साथ सहयोग से बेहद खुश हैं। फेस ऑथेंटिकेशन देश में वित्तीय और डिजिटल समावेशन को आगे बढ़ाने के लिए हमारे मौजूदा सुरक्षित और सरल बैंकिंग समाधानों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Leave a Reply