देहरादून: सीएम धामी का बड़ा फैसला , इन पेंशन धारकों को मिलेगी बड़ी राहत

ख़बर शेयर करें –

Dehradun News: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर पेंशन धारकों को बड़ी राहत मिलने जा रही है वृद्धा- विधवा और दिव्यांग पेंशन अब हर महीने मिलेगी । अब हर हर महीने पहली तारीख को पेंशन आ जाएगी। अब उत्तराखंड में सात लाख 85 हजार से अधिक वृद्धा, विधवा व दिव्यांग पेंशनरों को अब चार-चार महीने तक पेंशन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं।

इसके बाद अपर मुख्य सचिव वित्त आनंद बर्द्धन ने बैठक बुलाकर अधिकारियों को तत्काल इस बाबत कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद एसीएस वित्त आनंद बर्द्धन ने समाज कल्याण, शिक्षा व वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में तय हुआ कि अप्रैल की पेंशन 15 मई तक जारी कर दी जाएगी। मई की पेंशन पहली जून को मिलेगी। हर माह पहली तारीख को पेंशन जारी करने की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए गए।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Group Join Now

प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा के तहत प्रत्येक पेंशनर को हर महीने 1500 रुपये पेंशन मिलती है। समाज कल्याण विभाग के माध्यम से ये पेंशन उनके खातों में भेजी जाती है। शासन से पेंशन की धनराशि समाज कल्याण विभाग को जाती है और फिर विभाग इसे निदेशालय और जिला समाज कल्याण अधिकारियों के माध्यम से प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से पेंशनरों के खाते में भेजता है। अपर मुख्य सचिव, वित्त आनंद बर्द्धन ने बताया कि सीएम के निर्देश के अनुसार पेंशनरों को प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। कुछ प्रक्रिया संबंधी मसले हैं, जिनके समाधान के लिए 22 मई को फिर एक बैठक होगी।

Leave a Reply