हल्द्वानी- शिक्षा मंत्री बोले , 2026 तक प्रदेश के सभी विद्यालय होंगे हाईटेक

ख़बर शेयर करें –

Haldwani News: प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, सहकारिता, उच्च शिक्षा, विद्यालयी शिक्षा एवं संस्कृत शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने सोमवार को राजकीय इन्टर कालेज मोतीनगर में 61 लाख 50 हजार रूपये की लागत से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान एवं जीव विज्ञान प्रयोगशालाओं के कक्षोें का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया।

प्रदेश में हर ब्लाक में दो-दो प्रधानमंत्री स्कूल फार राइजिंग इण्डिया (पीएम श्री) विद्यालयों का चयन कर उन्हें आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किया जायेगा।

उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही कलस्टर स्कूल बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा चार से पांच स्कूलों को आधुनिक कलस्टर स्कूल के रूप में बनाया जायेगा। जिसमें फर्नीचर, प्रयोगशाला, कम्प्यूटर एवं स्टाफ के साथ ही सभी सुविविधायें आधुनिक होंगी।

अपने सम्बोधन में डा0 श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा को हाईटैक करने जा रही हैै। उन्होंने कहा 2026 तक प्रदेश के सम्पूर्ण विद्यालयों को हाईटैक कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा सरकार विद्या समीक्षा केन्द्र के लिए कार्य कर रही है जल्द ही इसमें अमल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही शिक्षा विभाग में शिक्षकों के साथ ही स्टाफ के ट्रान्सफर ऑनलाईन कर दिये जायेंगे। उन्होंने कहा प्रदेश के प्रत्येक विद्यालयों में स्टाफ की तैनाती शतप्रतिशत की जायेगी। श्री रावत ने कहा कि सरकार द्वारा विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चों को किताबें, बैग, जूते के साथ ही ड्रेस की धनराशि का भुगतान बच्चों के खातों मेे ऑनलाईन किया जा रहा है साथ ही प्रदेश के प्रत्येक स्कूलों को कम्प्यूटर शीघ्र ही दिये जायेंगे।
श्री रावत ने कहा प्रदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे प्रत्येक कक्षा 1से 12 के मेधावी बच्चों को 600 रूपये से 3000 रूपये तक छात्रवृत्ति दी जायेगी। डा0 सिंह ने कहा कि उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य होगा जहां प्रत्येक कक्षा के मेधावी बच्चों को छात्रवृत्ति दी जायेगी। उन्होंने कहा उत्तराखण्ड सरकार के साथ ही केन्द्र सरकार शिक्षा के क्षेत्र लगातार कार्य कर रही है। जिससे उत्तराखण्ड शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल आने के साथ ही रोजगार का सजृन होगा।

कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक डा0 मोहन सिंह बिष्ट ने सभी का स्वागत करते हुये कहा कि जल्द ही क्षेत्र के विद्यालयों के साथ ही खत्तों में चल रहे विद्यालयों में प्रयोगशालायें, कक्षों एवं फर्नीचर के साथ ही अन्य व्यवस्थायें का जीर्णाेद्वार शीघ्र किया जायेगा।

कार्यक्रम में अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया, पूर्व विधायक नवीन दुम्का,अध्यक्ष जिला कोआपरेटिव बैंक राजेन्द्र नेगी, उपाध्यक्ष मंडी रविन्द्र रैकुनी, डा अनिल कपूर डब्बू, संजय पाण्डे, गोपाल जोशी, बसंत सनवाल ,प्रकाश गजरौला, रूकमणी देवी, दिनेश खुल्वे, मुकेश बेलवाल, दीपक बहुगुणा, जिला पंचायत सदस्य कमलेश चंदोला, ग्राम प्रधान रामलाल, रोहित दुम्का, प्रकाश हरर्बोला, प्रताप रैक्वाल के साथ ही कुल सचिव मुक्त विश्वविद्यालय डा0 रश्मि पंत, खण्ड शिक्षा अधिकारी हरेन्द्र मिश्रा, प्रधानाचार्य के एम जोशी के साथ ही विद्यालय के बच्चे स्टाफ एवं गणमान्य उपस्थित थे।

Leave a Reply