हल्द्वानी- मंडलायुक्त ने जनता दरबार में सुनी समस्याएं , भूमि धोखाधड़ी से बचने के लिए की यह अपील

ख़बर शेयर करें –

Haldwani News: मण्लायुक्त दीपक रावत ने शनिवार को जी-20 के व्यस्त कार्यक्रम होने के बावजूद भी फरियादियों से मिले। विगत जनता दरबार में शिकायत कर्ताओं के द्वारा लम्बित शिकायतों को आयुक्त श्री रावत द्वारा समस्याओं को मौके पर ही निस्तारण किया। जनता दरबार में फरियादियों द्वारा मुख्यतयाः पेयजल, सडक, पेंशन, भूमि, अतिक्रमण,विद्युत आदि की समस्या से सम्बन्धित शिकायतें दर्ज हुई।

आयुक्त ने भूमि धोखाधड़ी से बचने के लिए आमजनमानस से अपील की कि भूमि क्रय करने से पहले सभी दस्तावेजों की जानकारी तहसील व राजस्व निरीक्षक से प्राप्त करें तथा जो भूमि क्रय की जा रही है उक्त भूमि बैंक में बन्धक तो नहीं है, इन सभी जानकारियों को प्राप्त कर तभी भूमि क्रय करें तथा क्रय की गई भूमि पर चाहरदीवारी अवश्य करें। जिससे भविष्य में होने वाली धोखाधडी से बचा जा सकेगा।

• लक्ष्मी गुसांई पीरूमदारा गंगापुर पहाडी में एक प्लाट खरीदा जनवरी 2022 में खरीदा था उक्त प्लाट की रजिस्ट्री व दाखिल खारिज उनके नाम हो चुका है लेकिन उक्त प्लाट में किसी अन्य के द्वारा निर्माण कार्य किया जा रहा है। उन्होंने आयुक्त से प्लाट का कब्जा दिलाने का अनुरोध किया। जिस पर आयुक्त ने तहसीलदार को जांच कर आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। हार्दिक लोहनी छड़ायल सुयाल ने बताया कि प्रार्थी की उम्र 16 वर्ष है उनके पिताजी यूपीसीएल भिकियासैंण में कार्यरत हैं विगत 8 माह से पिताजी का स्वास्थ्य खराब होने के कारण कार्यालय में नही जा रहे हैं। पिताजी द्वारा स्कूल की फीस व खाने पीने के लिए धनराशि नही दी जा रही है। उन्होंने आयुक्त ने गुजारा भत्ता दिलाने की मांग की। जिस पर आयुक्त श्री रावत ने भिकियासैंण यूपीसीएल मे कार्यरत हार्दिक के पिताजी हो शीघ्र कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिये।

कृष्णा सिंह ने बताया कि हिम्मतपुर मे एक मकान खरीदा था लेकिन उनकी बहन द्वारा उक्त मकान के दाखिल खारिज में आपत्ति लगाने के कारण भवन का दाखिल खारिज नही हो पा रहा है, मोहन सिंह निवासी पीपल पोखरा ने उत्तराखण्ड कार्पोरेशन रूद्रपुर द्वारा भू राजस्व वसूली के सम्बन्ध में बताया गया। आयुक्त द्वारा अधिकांश समस्याओं का समाधान मौके पर किया।


Leave a Reply