हरिद्वार: बैसाखी मेला ,चार सुपर जोन, 15 जोन व 39 सेक्टर में बंटा मेला क्षेत्र

ख़बर शेयर करें –

Haridwar News: जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बृहस्पतिवार को ऋषिकुल ऑडिटोरियम में दिनांक 13, 14 एवं 15 अप्रैल, 2023 को सद्भावना सम्मेलन/बैशाखी स्नान पर्व हेतु नियुुक्त पुलिस/प्रशासनिक, जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की संयुक्त ब्रीफिंग में प्रतिभाग किया। व्यवस्था की दृष्टि से सद्भावना सम्मेलन/बैशाखी स्नान पर्व के लिये पूरे मेला क्षेत्र को चार सुपर जोन, 15 जोन तथा 39 सेक्टरों में विभाजित किया गया है।

जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने ब्रीफिंग को सम्बोधित करते हुये कहा कि सद्भावना सम्मेलन/बैशाखी स्नान पर्व महत्वपूर्ण पर्व हैं। इसके अतिरिक्त बाबा साहब डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती एवं वीकइण्ड को देखते हुये इसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं/पर्यटकों/अनुयाईयों के पहुंचने की संभावना है। उन्होंने कहा कि जिस किसी की भी ड्यूटी निर्धारित स्थानों पर लगी है, वे अपनी ड्यूटी ईमानदारी से निभायें, खासतौर पर तैनाती वाले स्थान पर समय से पहुंचना सुनिश्चित करें तथा आपका व्यवहार श्रद्धालुओं के प्रति विपरीत परिस्थितियों में भी शालीनता का होना चाहिये।
श्री विनय शंकर पाण्डेय ने ब्र्ह्मकुण्ड तथा हरकीपैड़ी के आसपास के स्नान घाटों का जिक्र करते हुये कहा कि इन स्थानों पर जिनकी भी तैनाती है, वे इस बात का ध्यान रखंे कि घाटों पर श्रद्धालु अधिक देर तक स्नान न करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में घाटों पर अधिक भीड़ इकट्ठा हो सकती है, इसलिये श्रद्धालुओं से जल्दी-जल्दी स्नान करने के पश्चात घाट खाली करने का अनुरोध करते रहें तथा किसी भी दशा में घाटों पर भीड़ इकट्ठा न होने दें ताकि कम से कम समय में अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को स्नान करने का सुअवसर प्राप्त हो सके। उन्होंने निर्देश दिये कि स्नान पर्व को देखते हुये जल पुलिस सभी घाटों में सक्रिय रहे तथा उसकी पेट्रोलिंग निरन्तर चलती रहे। गंगा आरती का उल्लेख करते हुये उन्होंने कहा कि गंगा आरती के समय भी भीड़ का पूर्वानुमान लगाते हुये काफी सतर्क रहने की आवश्यकता है ताकि वहां पर क्षमता से अधिक भीड़ इकट्ठा न हो।

जिलाधिकारी ने कोविड-19 का जिक्र करते हुये कहा कि इधर विगत कुछ समय से देश में कोरोना के मामले निरन्तर बढ़ते हुये दिखाई दे रहे हैं, जिसके प्रति हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है तथा अपने तथा दूसरों को कोरोना से बचाव के लिये कोविड अनुकूल व्यवहार-मास्क लगाना, हाथों को सेनेटाइज करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्नान पर्व में आने वाले श्रद्धालुओं से भी अपील की है कि वे भी कोविड अनुकूल व्यवहार करते हुये स्वयं तथा दूसरों के बचाव के लिये मास्क अवश्य पहनें।
श्री विनय शंकर पाण्डेय ने कहा कि सभी आपस में समन्वय बनाये रखें तथा उम्मीद है कि विगत स्नान पर्वों की तरह सद्भावना सम्मेलन/बैशाखी स्नान पर्व भी सफलतापूर्वक सम्पन्न होगा, जिसके लिये मेरी हार्दिक शुभकामनायें।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने ब्रीफिंग को सम्बोधित करते हुये कहा कि सद्भावना सम्मेलन/बैशाखी स्नान पर्व काफी महत्वपूर्ण स्नान पर्व है, जिसमें काफी तादात में श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावनायें हैं। उन्होंने कहा कि संयत रहते हुये श्रद्धालुओं के साथ हमेशा मृदु व्यवहार करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्नान पर्व की अपनी अलग-अलग विशेषता के साथ ही हरेक स्नान पर्व का हर बार एक नया स्वरूप होता है, इसलिये इस बात का पूरा ध्यान रखा जाये।

श्री अजय सिंह ने कहा कि जहां पर भी आपकी तैनाती की गयी है, उस स्थान पर समय पर पहुंचें तथा जितने समय के लिये आपकी ड्यूटी लगाई गयी है, उस समय पर अपने तैनाती स्थल पर मुस्तैद रहें अन्यथा की स्थिति में सख्त कार्रवाई की जायेगी। ट्रैफिक मैंनेजमेंट का उल्लेख करते हुये वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी व्यवस्थायें चुस्त व दुरूस्त बनाये रखने के लिये आपस में सामंजस्य बनाये रखें तथा कहीं पर भी लापरवाही प्रदर्शित नहीं होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि मेले तथा पर्वों के सुचारू संचालन के लिये ट्रैफिक मैनेजमेंट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
इससे पूर्व ब्रीफिंग में एसपी सिटी श्री स्वतंत्र कुमार सिंह तथा पुलिस के अधिकारियों ने सद्भावना सम्मेलन/बैशाखी स्नान पर्व को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के दृष्टिगत ट्रैफिक प्लान, तैनाती स्थल, आपसी समन्वय आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी।

ब्रीफिंग के अवसर पर अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) बीर सिंह बुदियाल, सिटी मजिस्ट्रेट सुश्री नूपुर वर्मा, एसडीएम पूरण सिंह राणा, एसडीएम लक्सर श्री गोपाल राम बिनवाल, परियोजना निदेशक डीआरडीए विक्रम सिंह, जिला विकास अधिकारी श्री वेदन प्रकाश, ए0आर0 कोआपरेटिव श्री राजेश चौहान, मुख्य उद्यान अधिकारी ओम प्रकाश सिंह, रेडक्रास सचिव डॉ0 नरेश चौधरी, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान मदन सेन, सेवायोजन अधिकारी सुश्री अनुभा जैन, डिप्टी कमाण्डेंट पी0ए0सी0 एस0एस0 पंवार, एस0पी0 कम्यूनिकेशन,एस0पी0 ट्रैफिक, प्रशासन, पुलिस फोर्स सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply