हरिद्वार: चारधाम यात्रा निशुल्क पंजीकरण केंद्र की व्यवस्थाओं का डीएम ने लिया जायजा , दिए यह निर्देश , video

ख़बर शेयर करें –

  • तीर्थयात्रियों को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए : जिलाधिकारी

Haridwar News: जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पांडेय ने शनिवार को पर्यटन विभाग द्वारा होटल राही में संचालित किये जा रहे चारधाम यात्रा निशुल्क पंजीकरण केंद्र की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

जिलाधिकारी ने बारीकी से पंजीकरण केन्द्र की व्यवस्थाओं को देखा तथा वहां उपस्थित नेपाल के काठमांडू, महाराष्ट्र तथा देश के विभिन्न भागों से आये हुए तीर्थयात्रियों से बातचीत की तथा उन्हैं किसी भी तरह की कोई दिक्कत तो नहीं है, के संबंध में जानकारी ली, तो तीर्थयात्रियों ने बताया कि पंजीकरण केंद्र में सभी व्यवस्थाऐ सुचारु रूप से चल रही हैं तथा कोई दिक्कत नहीं है।

जिलाधिकारी को अधिकारियों ने बताया कि पंजीकरण केंद्र में छः काउंटर संचालित किये जा रहे हैं तथा प्रातः 7.00 बजे से 12.00 बजे तक 475 यात्रियों का पंजीकरण किया जा चुका है, जो सायं 7.00 बजे तक जारी रहेगा l इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि पंजीकरण के लिए दो और काउंटर स्थापित् किये जाए तथा पंजीकरण केंद्र की सभी व्यवस्थाऐ चुस्त-दुरुस्त होनी चाहिए व यात्रियों को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

जिलाधिकारी ने बताया कि हमें शिकायत मिली है कि चारधाम यात्रियों से पंजीकरण के लिए कुछ तत्वों द्वारा शुल्क की वसूली की जा रही है, जो पूरी तरह अवैध है l उन्होंने कहा कि कोई भी ट्रेबल एजेंट व अन्य व्यक्ति किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं ले सकता l उन्होंने स्पष्ट किया कि पंजीकरण पूरी तरह निशुल्क हैl उन्होंने ऐसे तत्वों के खिलाफ सिटी मजिस्ट्रेट , एसडीएम , सीओ व अधिकारियों को कठोर से कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने ये भी निर्देश दिए कि पंजीकरण कहाँ हो रहा है, के बारे में सभी को जानकारी हो, इसके लिए रेलवे स्टेशन , बस अड्डा व पार्किंग स्थल तथा प्रमुख स्थानों में फ्लेक्सी बैनर लगवाए जाए ताकि यात्री सीधे पंजीकरण केन्द्र पहुँचे l उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यदि भीड़ ज़्यादा बढ़ती है तो यात्रियों की सुविधा के दृष्टिगत रोडीबेलवाला में भी पंजीकरण सेंटर स्थापित करवाया जाएगा।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वित्त व राजस्व) वीर सिंह बुदियाल, एसडीएम पूरण सिंह राणा, पर्यटन अधिकारी सुरेश सिंह यादव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply