पिथौरागढ़- धामी सरकार के ‘एक साल नई मिसाल’ बहुउद्देश्यीय और चिकित्सा शिविर का आयोजन

ख़बर शेयर करें –

पिथौरागढ़ 23 मार्च 2023। प्रदेश की वर्तमान सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में “एक साल नई मिसाल” कार्यक्रम के अंतर्गत पिथौरागढ़ स्थित रामलीला मैदान में जनसेवा थीम पर बहुउद्देशीय शिविर एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन हुआ। जिसमें प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री कोश्यारी द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।
इस अवसर पर देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के भाषण का भी लाइव प्रसारण जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में एलईडी पर किया गया। जिसमें माननीय मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश सरकार की विगत एक वर्ष की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया।

इस अवसर पर जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने संबोधन में मुख्य अतिथि श्री कोश्यारी ने प्रदेश सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने तथा वर्षभर की उपलब्धियों के लिए प्रदेश सरकार एवं प्रदेश की जनता को बधाई दी। उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि यदि हिमाचल प्रदेश आगे बढ़ सकता है तो हम क्यों आगे नहीं बढ़ सकते। उन्होंने कहा कि हम भी आगे बढ़ सकते हैं, इसके लिए हमें इस दिशा में कार्य करना होगा कि अगले चार वर्षों में हमारा राज्य उत्तराखंड एक आत्मनिर्भर राज्य बने। उन्होंने कहा कि हम आत्मनिर्भर तभी बनेंगे जब हम केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्वरोजगारपरक योजनाओं का लाभ लेकर स्वरोजगार अपनायेगें। उन्होंने जनता से कहा कि आप नौकरी करने वाले नहीं बल्कि नौकरी देने वाले बने। उन्होंने प्रदेश में फल कीवी व सेब उत्पादन एवं कपकोट क्षेत्र में मोटे अनाज का बेहतर उत्पादन करने वाले किसानों की प्रशंसा की तथा अन्य किसानों को भी इन किसानों से प्रेरणा लेकर स्वरोजगार के क्षेत्र में कार्य करने को कहा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री कोश्यारी, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा,विधायक डीडीहाट बिशन सिंह चुफाल, जिलाधिकारी रीना जोशी एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा विभिन्न विभागीय योजनाओं के लाभार्थियों को योजनाओं से लाभान्वित करने के साथ ही सम्मानित भी किया गया। संबंधित लाभार्थियों को कृषि यंत्र, स्वरोजगार योजना के अंतर्गत चेक आदि वितरित किए गए। स्वरोजगार व अन्य क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वालों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर राज्य आंदोलनकारियों को भी मुख्य अतिथि द्वारा बुके देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री कोश्यारी द्वारा सूचना एवं लोक संपर्क विभाग द्वारा प्रदेश सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाशित विकास पुस्तिका “एक साल नई मिसाल” का विमोचन भी किया गया। मुख्य अतिथि श्री कोश्यारी द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण भी किया गया।
इस अवसर पर सूचना एवं लोक संपर्क विभाग में पंजीकृत सांस्कृतिक दलों एवं स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा मां नंदा भगवती की स्तुति एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा मिलेट योजना को प्रमोट करने वाले कृषि विभाग द्वारा तैयार किये गये गीत को भी लांच किया गया।
कार्यक्रम के अंत में जिलाधिकारी रीना जोशी द्वारा कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले गणमान्य व्यक्तियों एवं जनता का आभार व्यक्त किया गया। उन्होंने कहा कि एक साल नई मिसाल कार्यक्रम के अंतर्गत 30 मार्च तक जनसेवा थीम पर जनपद के विभिन्न विकास खंडों में निर्धारित तिथियों में बहुउद्देशीय शिविर एवं चिकित्सा शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने जनता से इन शिविरों का लाभ उठाने को कहा। उन्होंने कहा कि नवरात्र के उपलक्ष में भी नारी शक्ति उत्सव के तहत अनेक भक्तिपूर्ण कार्यक्रम जनपद में आयोजित किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी वरुण चौधरी, सुरेश जोशी, गिरीश जोशी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति एवं अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a Reply