नव संवत्सर: राजा बुध और शुक्र मंत्री ,इन राशियों में रहेगी साढ़ेसाती और इनकी चमकेगी किस्मत

ख़बर शेयर करें –

हल्द्वानी। भारतीय नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए शास्त्री महेश चंद्र जोशी ने बताया कि हिंदू नव वर्ष चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से प्रारंभ होता है शास्त्रीय महेश चंद्र जोशी ने बताया कि संवत् 2080 शाके 1945 दिन बुधवार से हिंदू नव वर्ष प्रारंभ हो रहा है।

शास्त्री महेश चंद्र जोशी ने कहा कि इस वर्ष नव वर्ष का नाम ‘पिंगल’ नाम संवत्सर पड़ा है इस बार नववर्ष के राजा बुध और मंत्री शुक्र हैं नए संवत्सर में वर्षभर वर्षा सामान्यतः रहेगी जगह जगह धार्मिक कार्य अत्यधिक होंगे और अन्नोत्पादन भी मध्यम रहेगा देश व राज्य की सीमाएं सुरक्षित बनी रहेंगी।
शास्त्री महेश चन्द्र जोशी ने बताया कि संवत्सर प्रतिपदा के दिन मेष, सिंह, धनु के राशि के जातकों को तथा विषुवंत संक्रांति (1गते बैशाख) के दिन मिथुन, तुला, कुम्भ राशि के जातकों को चन्द्रमा प्रतिकूल रहेगा

और जिन जातको का जन्म धनिष्ठा नक्षत्र (गा, गी, गू, गे) अक्षर से शुरु होता है तथा जिनका जन्म शतभिषा नक्षत्र ( गो, सा, सी, सू) अक्षर से शुरु होता है और जिनका जन्म पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र ( से, सो, दा, दी) अक्षर से शुरु होता है उन्हें विषुवत संक्रांति वाम पाद( बाँये पैर) में है इसकी शान्ति के लिए चाँदी का बाँया पैर बनाकर, दही, सफेद वस्त्र, अन्न, चावल, घी, आदि का दान करें मकर, कुम्भ, मीन राशि में शनि की साढे़साती रहेगी। इस वर्ष की शुरुआत में मीन राशि में ग्रहों के राजा सूर्य, ग्रहों के राजकुमार बुध, गुरु देव बृहस्पतिरहेंगे। कुंभ राशि में शनि और मिथुन राशि में मंगल विराजे रहेंगे। जबकि मेष राशि में शुक्र और राहु और तुला राशि में केतु विराजे रहेंगे।

शास्त्री महेश चन्द्र जोशी ने भगवान हनुमान जी प्रार्थना करते है कि नये संवत्सर में सभी सुखी एवं समृद्धि के साथ दीर्घायु रहे और सभी जीवन में उन्नति करे।

  • इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत—

वृषभ राशि:- वृषभ राशि वालों के लिए ये नव वर्ष बेहद शुभ रहेगा. नौकरी में बड़ा पद प्राप्त होसकता है। आय में तगड़ी बढ़ोतरी होगी छात्रों को कामयाबी मिलेगी ,अब तक जो काम रुके हुए थे, अब पूरे हो जाएंगे।

सिंह राशि:- सिंह राशि वालों को ये नया साल करियर के क्षेत्र में शुभ फल देगा मनपसंद नौकरी मिल सकती है विवाह होने के प्रबल योग हैं ,बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा।

तुला राशि:- तुला राशि वालों के लिए भी ये हिंदू नववर्ष कई लिहाज से शुभ फल देगा. मनपसंद नौकरी मिलेगी बड़ा पद, मान-सम्‍मान एवं पैसा प्राप्त होगा , आर्थिक स्थिति में बड़ा उछाल आ सकता है।

ये लोग बरतें सावधानी:- वहीं कुंभ, मीन, कर्क, धनु, मिथुन एवं वृश्चिक राशि वालों के लिए यह वर्ष मिलाजुला कहा जा सकता है इन राशियों पर शनि की साढ़ेसाती-ढैय्या चल रही है, जो इन्‍हे शुरू में कष्‍ट के बाद फलदायी भी होगी ।


Leave a Reply