पिथौरागढ़- अमृत सरोवर सूखा मिलने पर डीएम ने जताई कड़ी नाराजगी , दिए यह निर्देश

ख़बर शेयर करें –

Pithoragarh News: जिलाधिकारी रीना जोशी ने जनपद के खनन प्रभावित क्षेत्र तहसील पिथौरागढ़ के अंतर्गत स्थित ग्राम पंचायत खर्कदौली पहुंचकर क्षेत्रीय ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। इस दौरान ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत खर्कदौली कुण्डल महर व ग्रामीणों ने विभिन्न समस्याएं जिलाधिकारी को बताई। ग्रामीणों ने क्षेत्र अंतर्गत स्थित शहीद हरीश गुरुंग मोटर मार्ग (छुरमलगांव- गाड़गांव) के डामरीकरण व सड़क के किनारे बरसाती जल की निकासी हेतु नाली निर्माण की मांग प्रमुखता से उठाई। जिस पर जिलाधिकारी ने मेरी गांव मेरी सड़क योजना के अंतर्गत सड़क का डामरीकरण व नाली निर्माण कराए जाने का आश्वासन ग्रामीणों को दिया। ग्राम प्रधान ने ग्राम पंचायत खर्कदौली के निर्माणाधीन बारात घर एवं लक्षैर मंदिर के सौन्दर्यकरण कार्यों की द्वितीय किस्त जिला खनिज फाउंडेशन न्यास निधि से दिलाये जाने की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने द्वितीय किस्त जारी किए जाने का आश्वासन दिया।

इस दौरान ग्रामीणों ने राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गाड़गांव की छत टपकने की समस्या का समाधान करने की मांग जिलाधिकारी से की। जिस पर जिलाधिकारी ने विद्यालय भवन का स्थलीय निरीक्षण कर विद्यालय भवन की छत तुड़वाकर टिनशैड का निर्माण कराए जाने का आश्वासन ग्रामीणों को दिया। जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय सेठीगांव का भी स्थलीय निरीक्षण कर विद्यालय व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने बच्चों को दिए जाने वाले मिड डे मील के राशन के सैंपल भी जांच हेतु लिये तथा उप जिलाधिकारी अनुराग आर्य को निर्देश दिए कि समय-समय पर प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षण कर छात्रों को दिए जाने वाले मिड डे मील राशन के सैंपल लेकर जांच करवाई जाए। उन्होंने विद्यालय प्रबंधन को निर्देश दिए कि बच्चों को मानकानुसार गुणवत्तायुक्त मिड डे मील ही परोसा जाय। विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान कम छात्र उपस्थिति पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी प्रकट की गई तथा शिक्षकों को छात्र उपस्थिति पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने उपस्थित छात्र-छात्राओं से विभिन्न विषयों पर प्रश्न भी पूछे तथा सवाल करवाकर भी देखें। जिलाधिकारी ने शिक्षकों को शिक्षण कार्य और बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिए। वहीं जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी अनुराग आर्य को निर्देश दिए कि मेरी (जिलाधिकारी) ओर से यह आदेश पारित किये जायें कि अवकाश पर जाने से पूर्व शिक्षक संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र देने के साथ ही जिला शिक्षा अधिकारियों को भी प्रार्थना पत्र का प्रेषण करेंगे।

इस दौरान ग्रामीणों ने ध्वज मंदिर मार्ग पर तिकचौरी में गेट निर्माण एवं तिकचौरी से मंदिर तक 2 किमी ट्रैकिंग रूट निर्माण की मांग जिलाधिकारी से की। जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि ध्वज मंदिर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने हेतु ध्वज मंदिर विकास की कार्य योजना तैयार की जाएगी।

अमृत सरोवर सूखा मिलने पर डीएम ने जताई कड़ी नाराजगी

जिलाधिकारी ने ध्वज मंदिर मार्ग पर मड़मानले क्षेत्र में स्थित अमृत सरोवर(तालाब) का भी स्थलीय निरीक्षण किया तथा तालाब सूखा दिखाई देने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी प्रकट की। जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी से दूरभाष पर वार्ता कर तालाब निर्माण की डीपीआर की जांच कराए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने आपत्ति जताई कि जब तालाब में पानी एकत्रित होने के लिए कोई जलस्रोत नहीं है तो इस तालाब की डीपीआर क्यों बनाई गई।
इसके अलावा ग्रामीणों ने क्षेत्र में खेल मैदान बनाए जाने, स्ट्रीट लाइट लगाए जाने, सिंचाई नहर मरम्मत आदि की मांग भी जिलाधिकारी से की। जिस पर जिलाधिकारी ने कार्य कराए जाने का आश्वासन ग्रामीणों को दिया।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Group Join Now

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी अनुराग आर्य, जिला खनन अधिकारी राहुल नेगी, ग्राम प्रधान खर्कदौली कुंडल मेहर आदि उपस्थित थे।


Leave a Reply