रुद्रप्रयाग- मुख्य सचिव ने केदारनाथ धाम में स्थलीय निरीक्षण कर निर्माण कार्यो का लिया जायजा , video

ख़बर शेयर करें –

Rudraprayag News: एक दिवसीय जनपद भ्रमण पर पहुंचे मुख्य सचिव डाॅ. एस. एस. संधु ने केदारनाथ धाम में चल रहे निर्माण कार्यो का जिलाधिकारी मयूर दीक्षित एवं संबंधित कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों के साथ स्थलीय निरीक्षण कर किए जा रहे निर्माण कार्यो का जायजा लिया।

केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण एवं निर्माण कार्यो का स्थलीय निरीक्षण करते हुए मुख्य सचिव ने जिलाधिकारी एवं अधीक्षण अभियंता लोनिवि को निर्देश दिए हैं कि केदारनाथ धाम में जो भी कार्यदायी संस्थाओं द्वारा जो भी निर्माण कार्य किए जा रहे हैं उन कार्यों को त्वरित गति एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि सभी कार्यदायी संस्थाओं द्वारा निर्माण सामग्री की भी उपलब्धता निरंतर बनी रहे ताकि निर्माण कार्यों में कोई व्यवधान उत्पन्न न हो। उन्होंने अधीक्षण अभियंता लोनिवि को यह भी निर्देश दिए हैं कि चिनूक हैलीकाॅप्टर के माध्यम से जो भी आवश्यक निर्माण सामग्री उपलब्ध कराई जानी है उसे प्राथमिकता से उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए तथा निर्माण कार्यों को त्वरित गति से करने के लिए श्रमिकों की संख्या को बढ़ाने के भी निर्देश संबंधित कार्यदायी संस्थाओं को दिए।

केदारनाथ धाम में तीर्थ पुरोहितों के लिए बनाए जा रहे आवासों के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते हुए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जो भी निर्माणाधीन आवास हैं उनका कार्य शीघ्रता-शीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें इसके लिए उन्होंने मंदिर परिसर के समीप जो भी तीर्थ पुरोहितों के आवास निर्माणाधीन हैं तथा मंदिर में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों के कारण कार्य करने में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है तो इसके लिए उन्होंने यात्रा मार्ग को डायवर्ट करने के निर्देश दिए ताकि निर्माण कार्य बिना किसी रुकावट के जल्द से जल्द पूर्ण किया जा सके।

मुख्य सचिव ने इस अवसर पर श्रमिकों से भी बातचीत की तथा उनकी हौसला अफजाई की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि केदारनाथ धाम में श्रमिक विषम कठिन परिस्थितियों में कार्य कर रहे हैं तथा श्रमिकों को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो तथा उनके रहने, खाने व स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाए।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने मुख्य सचिव को केदारनाथ धाम में चले रहे निर्माण कार्यों की जानकारी देते हुए आश्वस्त किया है कि उनके द्वारा निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के लिए जो भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं उनका संबंधित कार्यदायी संस्थाओं से यथा शीघ्र अनुपालन सुनिश्चित करवाया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य सचिव ने बाबा केदारनाथ के दर्शन कर पूजा-अर्चना की तथा प्रदेश की खुशहाली, प्रगति एवं समृद्धि की कामना की।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डाॅ. विशाखा अशोक भदाणे, अधीक्षण अभियंता लोनिवि राजेश शर्मा, मुख्य कार्याधिकारी योगेन्द्र सिंह, गावर कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर अनिरुद्ध काला एवं संबंधित कार्यदायी संस्था के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply