रुद्रप्रयाग: सरकार के एक साल नई मिसाल, जनसेवा थीम पर बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन , video

ख़बर शेयर करें –

Rudraprayag News: राज्य सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर क्षेत्रीय जनता की समस्याओं के त्वरित निराकरण एवं सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ क्षेत्रीय जनता को उपलब्ध कराने के लिए एक साल नई मिसाल व जन सेवा थीम पर बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन विधायक केदारनाथ श्रीमती शैला रानी रावत की अध्यक्षता में आयोजित किया गया जिसमें जन सेवा बहुउद्देशीय शिविर में विभिन्न विभागों के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के चैक वितरण कर लाभान्वित किया गया।

पी.एच.सी. परिसर चन्द्रनगर में आयोजित जन सेवा बहुउ्देशीय शिविर में क्षेत्रीय जनता को संबोधित करते हुए मा. विधायक ने कहा कि मा. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में एक साल के कार्यकाल में कई महत्वकांक्षी योजनाएं धरातल पर उतराते हुए अंतिम छोर में रह रहे व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे कि गरीब व्यक्तियों विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने हर वर्ग का ध्यान रखते हुए सभी के हित के लिए कई योजनाएं संचालित की गई हैं तथा उन योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने के लिए इस तरह के बहुउद्देशीय शिविरि आयोजित किए जा रहे हैं ताकि क्षेत्रीय जनता की समस्याओं का निराकरण क्षेत्र में ही किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस शिविर के माध्यम से क्षेत्र की विभिन्न समस्याएं जिसमें सड़क, आवास, रोजगार आदि की लगभग 20 समस्याएं दर्ज की गई हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जो भी समस्याएं इस शिविर में प्राप्त हुई हैं उन समस्याओं का निस्तारण शीघ्रता से शीघ्र करना सुनिश्चित करें।

उन्होने क्षेत्रीय जनता से कहा कि दूरदराज क्षेत्रों में जो शिविर आयोजित किये जा रहे है, उन शिविरों का लाभ स्थानीय जनता को उठानी चाहिए, तथा उनकी जो भी समस्याएं है उन समस्याओं को अवश्य दर्ज करायें, कि उनका निराकरण शीध्रता से किया जा सके। उन्होने अधिकारियों से भी कहा है कि जो भी योजनाऐं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संचालित की जाती है, उन योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण करते हुए धरातल पर उतारकर योजानाओं का लाभ मिल सके। उन्होनंे महिलाओं से कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एन.आर.एल.एम. के माध्यम से स्वंय सहायता समूह के तहत कई स्वरोजगार योजनाओं का बजट का प्रावधान किया है जिसके लिए उन्होनें लाभ उठाने की बात कही। उन्होने स्वंय सहायता समूह को अन्य राज्यों के भ्रमण करने की बात कही। उन्होनें लोक निर्माण विभाग के अकिधकारियों से कहा कि जो भी सड़क निर्माण किये जाते है उनको ठेकेदारों के भरोसे न छोडे जाए, तथा जिन सडकों की स्थिति ठीक नही है उनको तत्परता से दुरस्थ करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि सड़क किनारे जो भी अतिक्रमण किया जाता है तो उसको उसी समय हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होनें कहा है कि क्षेत्र के बच्चों के दृष्टिगत क्षेत्र में आईटीआई खोलेने की कार्यवाही की जा रही है, इसके साथ ही कार्तिक स्वामी को प्रसिद्व धाम बनाये जाने के लिए सरकार इस दिशा में कार्य कर रही।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी दीपेन्द्र नेगी ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि जन सेवा बहुउदेशीय शिविर में क्षेत्रीय जनता द्वारा जो भी समस्या दर्ज कराई गयी है उनका तत्परता से निस्तारण करना सुनिश्चित करे, इसमें किसी भी तरह से लापरवाही न की जाए।

इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा जन कल्याणकारी योजनाओं से संचालित पात्र लाभार्थियों को चैक उपलब्ध कराते हुए लाभान्वित किया गया। जिसमें ग्राम्य विकास विभाग द्वारा सीसीएल के चैक वितरित किए गए जिसमें स्वयं सहायता समूह जय मां चारी अखोडी, नवदुर्गा अखोडी को 1-1 लाख रुपए का चैक तथा एकता मचंकडी तथा गौरा स्वयं सहायता समूह को 10-10 हजार चैक उपलब्ध कराई गई। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 6 लाभार्थियों को आवास स्वीकृति पत्र उपलब्ध कराए गए। बाल विकास विभाग द्वारा 4 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट वितरित किए गए। समाज कल्याण विभाग द्वारा 01 व्यक्तियों को व्हील चेयर, 01 छडी एवं 02 कान की मशीन वितरित की गयी। सहकारिता विभाग द्वारा 5 लोगों को ऋण के चैक उपलब्ध कराए गए, कृषि विभाग द्वारा 05 लाभार्थियों कृषि यंत्र वितरित किये गये। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 35 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई। पशुपालन विभाग द्वारा 11 पशुपालकों को पशुओं को दवाई वितरित की गयी। उद्यान विभाग द्वारा 43 लोगों को सब्जी के बीज वितरण किए गए।
इससे पूर्व मुख्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। साथ ही प्राथमिक विद्यालय तोडी के छात्र-छात्राओं एवं महिला समूह भ्रणज के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुति दी गयी। कार्यक्रम का सफल संचालन किशन सिंह रावत द्वारा किया गया।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य सुमन नेगी, ग्राम प्रधान केडा चन्द्रनगर शकुन्तला देवी, ग्राम प्रधान भ्रणज सुशीला देवी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भाजपा श्रीमती शकुन्तला जगवाण, परियोजना निदेशक केके पंत, उप जिलाधिकारी ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा, अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई ओम जी गुप्ता, लोक निर्माण विभाग ऊखीमठ मनोज भट्ट, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र बिष्ट, जिला पूर्ति अधिकारी के.के. अग्रवाल, खंड विकास अधिकारी अगस्त्यमुनि प्रवीन भट्ट आदि विभागीय अधिकारियों सहित स्थानीय जन प्रतिनिधि, पात्र लाभार्थी एवं स्थानीय लोग उपस्थित थे।


Leave a Reply