रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम में साफ-सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान , 336 पर्यावरण मित्र तैनात

ख़बर शेयर करें –

Rudraprayag News: श्री केदारनाथ धाम में साफ-सफाई व स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने व निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था के लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने नगर पंचायत केदारनाथ एवं सुलभ इंटरनेशनल के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। जिससे कि धाम में स्वच्छता बनी रहे।
जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में यात्रा मार्ग एवं धाम में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के लिए सुलभ इंटरनेशनल एवं नगर पंचायत केदारनाथ के पर्यावरण मित्र भारी बारिश व बर्फवारी में विषम कठिन परिस्थितियों में निरंतर साफ-सफाई का कार्य किया जा रहा है ताकि केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

सुलभ इंटरनेशनल के इंचार्ज धनंजय पाठक ने अवगत कराया है कि केदारनाथ यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम में निरंतर बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था हो इसके लिए सफाई व्यवस्था हेतु 336 पर्यावरण मित्रों को केवल सफाई के लिए ही तैनात किए गए हैं तथा 30 पर्यावरण मित्र यात्रा मार्ग एवं केदारनाथ में संचालित हो रहे सुलभ शौचालयों की साफ-सफाई हेतु तैनात किए गए हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Group Join Now

उन्होंने अवगत कराया है कि साफ-सफाई व्यवस्था में यात्रा मार्ग के मुख्य पड़ाव सीतापुर में 30, सोनप्रयाग में 41, गौरीकुंड में 80, जंगलचट्टी में 30, भीमबली में 25, छोटी लिनचोली में 30 बड़ी लिनचोली में 30, रुद्रा प्वाइंट केदारनाथ में 35 तथा केदारनाथ धाम में 35 पर्यावरण मित्र तैनात किए गए हैं तथा सुलभ शौचालयों की सफाई हेतु केदारनाथ धाम में 10, बड़ी लिनचोली में 03, गौरीकुंड में 06, सोनप्रयाग में 06 तथा यात्रा मार्ग में अन्य स्थानों में संचालित होने वाले शौचालयों हेतु 2-2 पर्यावरण मित्र तैनात किए गए हैं जिनके द्वारा निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है।

Leave a Reply