रुद्रप्रयाग – चिरबिटिया पर्वतीय हाफ मैराथन दौड़ का सफल आयोजन , Video

ख़बर शेयर करें –

Rudraprayag News: पहल हिमालय संस्था द्वारा तथा जिला प्रशासन व हंस फाउंडेशन के सहयोग से चिरबिटिया में चिरबिटिया पर्वतीय हाफ मैराथन दौड़ का सफल आयोजन किया गया जिसमें 21 किमी 10 किमी 5 किमी दौड़ का शुभारम्भ किया गया इसके साथ ही रस्साकसी का आयोजन किया गया जिसमे विभिन्न ग्राम पंचायतों की महिलाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अमरदेई शाह ने पहल हिमालय संस्था को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनके द्वारा विगत तीन वर्षाे से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसमें युवाओं बुजुर्गो एव महिलाओं सभी को प्रतिभाग करने का अवसर देते हूुए उचित मंच उपलब्ध करा रहे हैं। उन्होने यह कहा कि पर्वतीय क्षेत्र की महिलाएं पहाड़ जैसी मजबूत है तथा खेती बाड़ी के साथ साथ हर क्षेत्र में कार्य करते हुए अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करते हुए कई उच्च मुकाम हासिल कर रही है। उन्होनें सभी महिलाओं का आह्वाहन करते हुए कहा कि हार जीत कोई मायने नही रखता फिर भी किसी कार्यक्रम में प्रतिभाग करना यह मायने रखता है। इसलिए जीवन में कभी भी हार न मानते हुए अपने कार्यो का निर्वहन दृढ इच्छाशक्ति से कार्य करते रहना चाहिए सफलता अवश्य ही प्राप्त होगी ।

इस अवसर पर विधायक घनसाली शक्ति लाल शाह ने कार्यक्रम के आयोजको को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से युवाओं में नई ऊर्जा और जोश प्राप्त होता है । तथा इस तरह के आयोजन से उन्हे अपने प्रतिभा को निखारने का अवसर भी प्राप्त होता है । इसके लिए उन्होंने सभी महिलाओं , युवाओं एवम बुजुर्गों का इस मैराथन में भाग लेने का आभार व्यक्त किया । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार संकल्प के साथ विकास कार्य को गति प्रदान कर रही है । तथा पहाड़ी क्षेत्र के विकास के लिए सबकी नैतिक जिम्मेदारी है तथा सभी को विकास कार्यों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी जरूरी है ।
रस्सी कस्सी में महिलाओं का उत्साह वर्धन के लिए उप विजेता टीम होल्टा को 5100 रुपए का पुरुस्कार प्रदान किया ।

विधायक रूद्रप्रयाग के प्रतिनिधि भूपेंद्र भंडारी ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि एक दौड़ पहाड़ की ओर कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी का आभार व्यक्त किया । तथा रस्सा कस्सी में विजेता टीम महाड़ पोखरी को विधायक रुद्रप्रयाग की ओर से 5000 रुपए की पुरुस्कार राशि प्रदान की ।

मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने चिरबटिया पर्वतीय हाफ मैराथन दौड़ में प्रतिभाग करने वाले मातृ शक्ति , युवाओं एवं बुजुर्गों का आभार व्यक्त किया । उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को आगामी वर्ष में और भव्यता के साथ आयोजित किए जाने के लिए प्रशासन की ओर से जो भी सहयोग की आवश्यकता होगी इसके लिए पूर्ण सहयोग दिया जाएगा ।

पहल हिमालय संस्था के निदेशक प्रकाश दसीला ने चिरबटीया पर्वतीय हाफ मैराथन दौड़ में प्रतिभाग करने वाले सभी महिलाओं युवाओं बच्चों और बुजुर्गों का आभार व्यक्त किया तथा कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु इसके सहयोग देने के लिए जिला प्रशासन एवं हंस फाउंडेशन का भी आभार व्यक्त किया । तथा कार्यक्रम में सभी अतिथियों एवं जन प्रतिनिधियों व प्रेस प्रतिनिधियों का भी आभार व्यक्त किया ।

21 किलोमीटर की हाफ मैराथन दौड़ में पंकज सिंह निवासी चमोली चाना ने 1 घंटा 17 मिनट में 21 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया । जिन्हे इनाम राशि दस हजार का चेक उपलब्ध कराया गया। द्वितीय स्थान पर रोहित राणा निवासी चमोली मंडल रहे जिन्होंने 1 घंटा 19 मिनट में दूरी तय करते हुए 8000 का चेक उपलब्ध कराया गया ।
तृतीय स्थान पर विजय बुटोला नंदा नगर चमोली रहे जिन्होंने 1 घंटा 21 मिनट में दूरी तय की और उन्हे 6000 की धन राशि से पुरुस्कृत किया गया। 10 किलोमीटर बालिका वर्ग में वर्षा को प्रथम स्थान कुमारी मेघा द्वितीय और ईशा तृतीय स्थान पर रही।

बालक वर्ग की 10 किलोमीटर वर्ग में जीत सिंह प्रथम , अमित नेगी द्वितीय और अंकित नेगी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
5 किलोमीटर बालिका वर्ग में निशा प्रथम , मनीषा द्वितीय और कोमल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया 5 किलोमीटर बालक वर्ग में रितुल ने प्रथम , भगत कुमार ने द्वितीय और अभिषेक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
3 किलोमीटर की महिला वर्ग में भजनी देवी ने प्रथम , सुनीता देवी ने द्वितीय और सुषमा देवी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
3 किलोमीटर की पुरुष वर्ग में धरमपाल सिंह प्रथम , लखपत सिंह चौधरी ने द्वितीय और शंकर सिंह गुसाईं ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । महिला 3 किलोमीटर की दौड़ में दौड़ पूरी करने पर सभी महिलाओं को पुरुस्कृत किया गया ।
9 साल की आरोही ने भी 5 किलोमीटर की दौड़ पूरी करने पर मुख्य अतिथियों द्वारा पुरुष्कृत किया गया ।

इस अवसर पर विभिन्न ग्राम पंचायतों से आई महिलाओं के बीच रस्सा कस्सी का आयोजन किया गया जिसमे सेमी फाइनल चकरेड़ा और होल्टा के बीच खेला गया जिसमे होल्टा विजय रही । दूसरा सेमी फाइनल पीड़ा धनपुर और महाड़ पोखरी के बीच खेला गया जिसमे महाड़ पोखरी विजय रही । फाइनल मैच महाड़ पोखरी और होल्टा के बीच खेला गया जिसमे महाड़ पोखरी ने विजय हासिल की । इस दौरान जन प्रतिनिधि एवम अधिकारियों के बीच भी रस्सा कस्सी का आयोजन किया गया जिसमे अधिकारियों की टीम विजय रही । इस अवसर पर सभी विजेता प्रतिभागियों को मोमेंटो एवं मेडल देकर सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम में इस अवसर पर उप जिला अधिकारी परमानंद , जिला पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चौबे , जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन रजवार , जिला युवा कल्याण अधिकारी वरद जोशी , जिला क्रीडा अधिकारी महेशी आर्य , क्षेत्र पंचायत सदस्य अर्जुन , ग्राम प्रधान लूठियाग दिनेश कैंतुरा , गोविंद सिंह नेगी , सुरेंद्र सिंह कनवासी सहित विभिन्न क्षेत्रों से आए प्रतिभागी और जन प्रतिनिधि मौजूद रहे । कार्यक्रम का संचालन धूम सिंह राणा ने किया।


Leave a Reply