उत्तराखंड- अग्निवीर भर्ती के नाम पर युवाओं से ठगी करने वाला फर्जी सूबेदार गिरफ्तार

ख़बर शेयर करें –

Udham Singh Nagar News: उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले की दिनेशपुर पुलिस ने सेना में अग्निवीर भर्ती के नाम पर युवाओं से ठगी करने वाले सेना का फर्जी सुबेदार को गिरफ्तार किया है। अभियुक्त के कब्जे से कई बच्चो के शैक्षिक दस्तावेज, अग्निवीर परीक्षा के एडमिट कार्ड, मोबाईल फोन, आर्मी पहचान पत्र, 12 क्रेडिट कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, विभिन्न बैंकों के 26 अदद चैक (40 लाख 95 हजार रुपये ) व एक मारूति आल्टो कार बरामद।

प्राप्त जानकारी के अनुसार नानकमत्ता के प्रतापपुर निवासी तपस मंडल की ओर से पिछले साल तीन नवम्बर को ऊधमसिंह नगर पुलिस से इस मामले में शिकायत दर्ज करायी गयी। इस मामले में अभियोग पंजीकृत कर विक्की मंडल एवं पंकज सिंह के अलावा गोविंद सिंह नयाल निवासी नाई गांव, शहर फाटक, मुक्तेश्वर, नैनीताल को आरोपी बनाया गया। पुलिस ने विक्की मंडल एवं पंकज सिंह को चार नवम्बर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। मुख्य आरोपी गोविंद सिंह नयाल फरार हो गया था।

पुलिस आरोपी की तलाश में लगातार दबिश देती रही लेकिन आरोपी बचने के लिये लगातार ठिकाने बदलता रहा। आखिरकार दिनेशपुर पुलिस ने आरोपी को शुक्रवार रात को काठगोदाम हल्द्वानी से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आज रूद्रपुर में इस मामले का खुलासा करते हुए बताया कि आरोपी गोविन्द सिंह नयाल अपने को सेना का सुबेदार बताता था। बेराजगार इससे उसके झांसे में आ जाते थे। पुलिस ने उसके पास से एक कार भी बरामद की है जिसमें आगे व पीछे सेना लिखा हुआ है।

वह बेरोजगारों से सेना में भर्ती व अग्निवीर बनाने के लिये शैक्षणिक दस्तावेज की मूल प्रति व कुछ पैसा जमा करवा लेता था। जो युवक अपनी मेहनत से भर्ती होते थे, बाद में उनसे भर्ती के नाम पर बड़ी रकम ऐंठ लेता था।पुलिस को उसके पास से सेना का फर्जी आई कार्ड, लगभग 41 लाख के चेक, 12 डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड, बेरोजगार युवकों के शैक्षणिक दस्तावेज एवं सेना का फर्जी पहचान पत्र के अलावा अन्य दस्तावेज बरामद हुए हैं। पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है।

नाम / पता गिरफ्तार अभियुक्त-

गोबिन्द सिंह नयाल पुत्र पान सिंह नयाल निवासी ग्राम नई गांव बाया शहरफाटक थाना मुक्तेश्वर जिला नैनीताल उम्र 36

बरामदगी का विवरण-

फर्जी आर्मी पहचान पत्र
2-आधार कार्ड, पैन कार्ड
3- मारुति आल्टो कार रजि0 न0 UK 04 AB-9273 (जिसमे आगे व पीछे डिफेंस लिखा है।
4- 05 व्यक्तियों के मूल तथा 05 व्यक्तियों के फोटो स्टेट शैक्षिक दस्तावेज
05 08 व्यक्तियों के अग्निवीर मैन परीक्षा के एडमिट कार्ड
06-02 व्यक्तियों के अग्निवीर के मेडिकल रेफरल कार्ड मय अन्य कागजात
07-01 अदद डायरी
08 विभिन्न बैंको के 26 चैक (40 लाख 95 हजार रुपये के)
09-02 एक मोबाइल फोन
10- आर्मी लिक्वर कार्ड 01
11 विभिन्न बैंको के 12 क्रेडिट कार्ड

Leave a Reply