उत्तराखंड: राज्य में होमगार्ड भर्ती के बदले नियम , अब ऐसे होगी भर्ती

ख़बर शेयर करें –

Dehradun News: उत्तराखंड में अब होमगार्डस भर्ती के लिए नियम बदल गए हैं। बताया जा रहा है कि शासन ने होमगार्ड भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता सहित कुछ अन्य बिंदुओं पर भी संशोधन किया है, जल्द ही अब नई प्रक्रिया के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिसके आदेश जारी किए गए है।

होमगार्ड में भर्ती होने के लिए अभ्यर्थियों को अब 10 वीं पास होना अनिवार्य है। पूर्व में हुई भर्तियों में पर्वतीय जिलों में पांचवीं पास और मैदानी जिलों में आठवीं पास शैक्षिक योग्यता थी। इसके अलावा पूर्व में जो भर्तियां होती थीं, वह ब्लाक स्तर पर होती थीं। जिसे अब जिला स्तर पर किया गया है। इसके साथ ही अब आयु सीमा में भी बदलाव किया गया है।

बताया जा रहा है कि अब भर्ती के लिए अभ्यर्थी की आयु कम से कम 18 वर्ष एवं अधिक से अधिक 40 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना प्रथम छमाही की अवधि में चयन होने पर सम्बन्धित वर्ष की 01 जनवरी से तथा द्वितीय छमाही की अवधि में भर्ती होने पर 01 जुलाई से की जायेगी। होमगार्ड्स की भर्ती सम्बन्धित जनपद के सम्पूर्ण क्षेत्र से की जायेगी। अधिवास प्रमाण.पत्र हेतु नियमानुसार सम्बन्धित जनपद के सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाण.पत्र मान्य होगा। राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग को शासनादेश द्वारा अधिकतम आयु में 5 वर्ष की छूट अनुमन्य होगी।

Leave a Reply