उत्तराखंड: पिंडारी ग्लेशियर में फंसा विदेशी ट्रैकर्स का दल , SDRF और मेडिकल टीम रवाना

ख़बर शेयर करें –

Bageshwar News: उत्तराखंड के बागेश्वर जनपद अंतर्गत कपकोट तहसील के पिंडारी ग्लेशियर में हो रही बर्फबारी में विदेशी ट्रैकर का दल का सामान बर्फ में दबने की सूचना है जबकी ट्रैकर और गाइड सुरक्षित बताए जा रहे हैं। सूचना पर प्रशासन ने राहत एवं बचाव दल की टीम को राहत सामग्री के साथ पिंडारी की ओर रवाना कर दिया है। साथ ही मामले की जानकारी शासन को प्रेषित कर दिया है।

प्राप्त समाचार के मुताबिक विगत 3 अप्रैल को 13 विदेशी ट्रैकरों के दल ने एक भारतीय गाइड के साथ वन विभाग की अंतिम चेक पोस्ट जैंकुनी में ट्रेकिंग के लिए पंजीकरण कराया था। इसके बाद दल पिंडारी ग्लेशियर की ओर रवाना हो गया था। बीते दिन मौसम बिगड़ने से पिंडारी क्षेत्र में भारी बर्फबारी होने से हिमस्खलन हो गया जिसकी चपेट में आकर दल का खाने, पीने के सामान के साथ ही अन्य जरूरी सामान दब गया। एडीएम चंद्र सिंह इमलाल ने बताया की ट्रेकर बर्फबारी में फंस गए थे। आज सुबह ट्रैकरों के सुरक्षित होने की सूचना मिली हैं। उन्होंने बताया कि सभी ट्रेकर पिंडारी में बाबाजी की कुटिया के पास हैं। उन्हें सुरक्षित निकालने के लिए प्रशासन ने बचाव दल को मौके के लिए रवाना कर दिया है।

उधर आपदा अधिकारी बागेश्वर शिखा सुयाल ने बताया कि ट्रैकरों की फंसे होने की खबर मिलते ही एसडीआरएफ के पांच जवान, राजस्व, स्वास्थ्य, पुलिस और वन विभाग की संयुक्त टीम राहत सामग्री लेकर ग्लेशियर की ओर रवाना कर दी गई है। उन्होंने बताया कि मामले की जानकारी तत्काल सरकार को भेज दी गई है और तत्काल दो हेलीकाप्टर के साथ ही एनडीआरएफ की टीम भेजने का आग्रह किया है। सुयाल ने कहा कि अभी एसडीआरएफ और मेडिकल टीम को रवाना कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि आगे के हालात को देखते हुए हेलीकॉप्टर और एनडीआरएफ की टीम को वहां पर भेजा जाएगा।

Leave a Reply