उत्तराखंड मौसम : अगले 24 घंटे भारी , इन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट , आंधी में तीन की मौत

ख़बर शेयर करें –

Dehradun , Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है मंगलवार की देर रात आए आंधी-तूफान से जनजीवन अस्त व्यस्त होने के साथ ही तीन लोगों की मौत हो गई।

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के जनपदों में अगले 24 घंटे गरज चमक के साथ बारिश मैदानी इलाकों में तेज झक्कड़ हवाएं चलने की संभावना है तथा नैनीताल ,उधम सिंह नगर ,हरिद्वार, पौड़ी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की भी संभावना है
जिसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है

25 मई को ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने 25 मई को राज्य के जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ तेज बौछार आकाशीय बिजली ओलावृष्टि झक्कड़ वायु गति 70 किलोमीटर से बढ़कर अब 80 किलोमीटर प्रति घंटा की संभावना से चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है इसके अलावा 25 मई को राज्य के जनपदों में कहीं कहीं गर्जन के साथ तेज बौछार आकाशीय बिजली ओलावृष्टि झक्कड़ वायु गति 80 किलोमीटर प्रति घंटे तक चलने तथा राज्य के नैनीताल , पौड़ी , उधमसिंह नगर तथा हरिद्वार जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है।

26 मई को येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने 26 मई को भी राज्य के जनपदों में तथा झोंकेदार हवाये 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग ने उपरोक्त समय एहतियात बरतने की बात कहते हुए कहा कि बिजली गिरने से जान माल की हानि हो सकती है तथा ओलावृष्टि वृक्षारोपण बागबानी को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए बेहद सतर्कता बरतने की लोगों को जरूरत है।

आंधी तूफान का कहर हरिद्वार में तीन लोगों की मौत

हरिद्वार: मौसम विभाग की तेज आंधी और बारिश की चेतावनी सच साबित हुई है। हरिद्वार में बीते देर शाम तेज आंधी-तूफान के चलते ज्वालापुर स्थित अंसारी मार्केट के निकट करीब 100 साल पुराना एक पीपल का पेड़ उखड़ कर मकान पर गिर गया। बारिश से बचने के लिए पीपल के पेड़ के नीचे कई लोग खड़े थे, जिसकी जद में आने से एक बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं आंधी-तूफान के चलते हरिद्वार के चमगादर टापू क्षेत्र में भी पेड़ गिरने से हरिद्वार घूमने आए सोनीपत हरियाणा के एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई।

गौर हो कि बच्चे के शव को करीब तीन घंटे बाद पेड़ को काटकर निकाला गया। वहीं घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है, जहां एक घायल की गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे एम्स ऋषिकेश रेफर किया गया है। वहीं पेड़ के नीचे खड़े करीब दर्जनभर वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं आंधी तूफान के चलते हरिद्वार के चमगादर टापू क्षेत्र में भी पेड़ गिरने से हरिद्वार घूमने आए सोनीपत हरियाणा के एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई। हरिद्वार एसपी सिटी अजय सिंह ने बताया कि हरिद्वार के ज्वालापुर स्थित कटहरा बाजार में पीपल का पेड़ गिरने से कई लोगों के दबे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने करीब तीन घंटे रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। जहां एक बच्चे की मौत हो गई।

जबकि अन्य लोगों को सकुशल रेस्क्यू किया गया। अजय सिंह ने आगे कहा कि पेड़ गिरने से हरिद्वार के चमगादड़ टापू के पास सोनीपत से आए एक युवक की मौत हो गई है। बता दें कि देर रात मिली जानकारी के अनुसार हरिद्वार में आए आंधी-तूफान से 2 लोग की मौत हो गई। जहां ज्वालापुर में एक बच्चे की मृत्यु हुई है, जिसका नाम मुनीर (10) है। वहीं तीन घायल युवकों का नाम इरफान, समीर,हर्ष चोपड़ा है. वहीं दूसरी ओर चमगादड़ टापू वाला में पेड़ गिरने से जिस युवक की मौत हुई है, जिसका नाम योगेश (42) पुत्र राम मेहर, निवासी ब्रह्मना, थाना गन्नौर, सोनीपत हरियाणा बताया जा रहा है।

देर रात बारिश और आंधी तूफानी का कहर देखने को मिला. आंधी-तूफान के चलते भारी तबाही मची है कई जगहों पर और बिजली के पोल गिरने की सूचना है। वहीं आंधी तूफान के चलते कई लोगों के आशियाने भी उजड़ गए हैं। । सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह शव को बाहर निकाल और पोस्टमार्टम के लिए भेजा। देर रात आए तेज आंधी से कई पेड़ धराशायी हो गए और बिजली के पोल भी तार समेत टूटकर सड़क पर इधर-उधर गिरे हुए हैं। घटना के दौरान हाईवे पर कई घंटों तक जाम लग गया। uttarakhand weather update

Leave a Reply