उत्तराखंड मौसम- गरज चमक के साथ बरसात और ओलावृष्टि की संभावना , देखें मौसम का यलो अलर्ट

ख़बर शेयर करें –

Dehradun , Uttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। पहाड़ से लेकर मैदान तक कई स्थानों पर बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी है मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य में अगले चार दिन पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने की संभावना है जिसके चलते कुमाऊं और गढ़वाल मंडल के जनपदों में गर्जन के साथ बरसात और ओलावृष्टि की संभावना है जिसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में 21 मार्च तक हल्की से मध्यम बरसात और ओलावृष्टि की संभावना है , बारिश और तापमान में कमी आने के साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं।
देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी और कुमाऊं मंडल के पर्वतीय जनपदों में गरज के साथ बिजली चमकेगी। इसके अलावा कई क्षेत्रों में ठंडी हवाएं भी चलेंगी। 19 और 21 मार्च को राज्य के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

येलो अलर्ट के अनुसार 21 मार्च तक राज्य के जनपदों में कई कई गर्जन के साथ बिजली चमकने और ओलावृष्टि होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है मौसम विभाग ने कहीं कहीं बिजली गिरने से जानमाल की हानि ओलावृष्टि वृक्षारोपण बागबानी और खड़ी फसलों को नुकसान की भी बात कही है इस बीच 21 मार्च को राज्य के कुमाऊं मंडल के जनपदों में अधिकांश स्थानों तथा गढ़वाल मंडल के जनपदों के स्थान स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा गर्जन के साथ बरसात बर्फबारी हो सकती है तथा 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है।

शुक्रवार को दोपहर बाद सरोवर नगरी में मौसम का मिजाज बदला झमाझम बरसात के साथ जमकर ओलावृष्टि हुई। इसके अलावा मसूरी, धनोल्टी, बुरांशखंडा में बादल बरसे। बारिश के साथ ओले गिरने से ठंड लौट आई। मसूरी के समीपवर्ती यमुना घाटी व अगलाड़ घाटी में भी वर्षा होने से काश्तकारों ने राहत महसूस की है। अन्य पर्वतीय इलाकों में भी बारिश और बर्फबारी की सूचना है। देहरादून में लगातार शाम को तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हुई।


Leave a Reply