Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मानसून से पहले भारी बारिश की चेतावनी , तीन दिन का बड़ा अलर्ट जारी

ख़बर शेयर करें –

Dehradun, Uttarakhand Weather Alert: उत्तराखंड राज्य में मानसून की दस्तक से ठीक पहले भारी बारिश होने की संभावना है। जिसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने स्पेशल बुलेटिन जारी कर ऑरेंज और येलो अलर्ट की बड़ी चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड राज्य के अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और चंपावत जनपदों में भारी बरसात की चेतावनी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और आंधी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड के लिए मौसम विज्ञान केंद्र ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि 24 से 26 जून को उत्तराखंड के चंपावत, पिथौरागढ और बागेश्वर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है और 29 जून को बिजली चमकने के साथ आंधी, तीव्र से बहुत तीव्र दौर और तेज हवाएं (40 से 50 किमी प्रति घंटे) उत्तराखंड की पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर 27, 28 और 30 तारीख को होने की संभावना है।

वहीं मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए उत्तराखंड के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना बिजली चमकने के साथ आंधी, बहुत तीव्र से अत्यधिक तीव्र आंधी आने की संभावना व्यक्त की है।

एडवाइजरी जारी
मौसम विभाग ने इससे सचेत रहने के लिए बस्तियों/नालों/नालों के पास रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की बात कही है भारी बरसात के दौरान मामूली भूस्खलन और चट्टानों का गिरना बस्तियों में / भूस्खलन संभावित क्षेत्र में अलग-थलग स्थानों पर रहने वाले लोग संवेदनशील क्षेत्रों में हैं। वह सतर्क रहें जिसके परिणामस्वरूप 24 जून को भारी वर्षा के दौरान सतर्क रहें।
इस दौरान, राजमार्गों का अवरुद्ध हो सकते हैं तथा बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती है तथा नदी नालों के जल स्तर बढ़ सकते हैं। यात्रा के दौरान बेहद सावधानी बरतने की ज़रूरत है। पर्वतीय इलाकों में यात्रा के दौरान एहतियात बरतने की सलाह दी गयी है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Group Join Now

मूसलाधार बारिश के साथ दस्तक देगा मानसून
मौसम विज्ञान केंद्र की माने तो उत्तराखंड राज्य में मूसलाधार बारिश के साथ मानसून के दस्तक देने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने स्पेशल बुलेटिन जारी करते हुए 24 से 30 जून तक उत्तराखंड में भारी बारिश/गरज के साथ बारिश की गतिविधियां बढ़ने, को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है मौसम विभाग के अनुसार 30 जून तक उत्तरी पंजाब से लेकर उत्तरी हरियाणा और उत्तर प्रदेश में बंगाल की खाड़ी तक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है।

जिसको लेकर नवसारी, जलगांव, मंडला, पेंड्रा रोड, झारसुगुड़ा, बालासोर, हल्दिया, पाकुड़, साहिबगंज और रक्सौल उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों, गुजरात राज्य, महाराष्ट्र के शेष हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्व के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हो गई है अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश में 24 जून को कई स्थानों पर और उसके बाद उत्तराखंड में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। Uttarakhand Weather Alert

Leave a Reply